विधवा पेंशन योजना आवेदन, Vidhwa Pension Scheme 2022, Vidhwa Pension Yojana 2022, विधवा पेंशन स्कीम 2022, विधवा पेंशन योजना 2022

Vidhwa Pension Yojana 2022: विधवा पेंशन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन ,Vidhwa Pension Yojana State Wise List

Vidhwa Pension Yojana 2022 | पेंशन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन | Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन | State Wise List Vidhwa Pension | Vidhwa Pension Yojana Apply Online | विधवा पेंशन स्कीम 2022 | विधवा पेंशन योजना 2022 | Vidhwa Pension Scheme 2022  Sarkariiyojana

विधवा पेंशन योजना 2022: केंद्र सरकार के अंर्तगत देश की विधवा महिलाओं के हित के लिए विधवा पेंशन योजना 2022 का स्टार्ट किया गया है। देश में जितनी भी आर्थिक रूप से कमजोर गरीब और बेसहारा महिलाएं है। उनके लिए यह योजना बहुत ही उपयोगी साबित होगी। Vidhwa Pension Yojana 2022 के तहत जिन महिलाओ के पति की मृत्यु हो जाती है। उन्हें सरकार के आर्थिक रूप से पेंशन के रूप में मदद की धनराशि प्रदान करती है जिसके माध्यम से वह अपना भरण-पोषण स्वयं से कर सके। जिन महिलाओं की आयु 18 से 60 वर्ष की होगी वही इसका आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा जिस किसी महिला के बच्चे है। लेकिन उनका भरण-पोषण सही ढंग से नहीं होता तो वह महिला इस Vidhwa Pension Scheme 2022 का लाभ प्राप्त कर सकती है। अगर आप भी इस विधवा पेंशन स्कीम 2022 का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने राज्य की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

हम आपको विधवा पेंशन स्कीम 2022 से सम्बंधित अन्य आवश्यक जानकारी जैसे: विधवा पेंशन योजना का आवेदन कैसे करें आवेदन स्थिति कैसे देखें, योजना से जुडी पात्रता क्या होगी, दस्तावेज क्या है, योजना का उद्देश्य, योजना से मिलने वाले लाभ आदि के बारे में बताने जा रहे है, आवश्यक जानकारी जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े।

[lwptoc itemsFontSize=”120%” linkColor=”#0066bf”]

विधवा पेंशन योजना 2022

देश के सभी अलग अलग राज्यों में विधवा पेंशन योजना 2022 को चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत महिलाओं को पेंशन की धनराशि दी जा रही है। हर राज्य में सरकार के अंर्तगत अलग-अलग राशि महिलाओं को दी जाती है। इस योजना के अंर्तगत जिन लड़कियों व महिलाओ के पति मर जाते है और जिसके बाद उनका कमाई का कोई साधन नहीं रह जाता। उन्ही महिला को वित्तीय राशि प्रदान करती है। इस विधवा पेंशन स्कीम 2022 का लाभ पाने के लिए आवेदक के पास जरुरी आवश्यक दस्तावेज होने बहुत ही जरुरी है। जिसकी सहायता से जो महिलाएं गरीबी में अपना जीवन व्यापन कर रही है वही इसका आवेदन कर सकती है। यदि जिस किसी महिला की संतान होंगी वह बच्चे के 25 साल पूरे होने तक पेंशन प्राप्त कर सकती है। जिसके बाद महिला की सारी जिम्मेदारी उसके बच्चे पर आ आजायेगी। और अगर किसी महिला की लड़की होगी तो सरकार उन्हें 65 साल तक पेंशन देगी।

केंद्र एवं राज्य सरकार के अंर्तगत राज्य की सभी विधवा महिलाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना को लागू किया गया गया है। जिसमें उन्हें हर माह के आधार पर अलग-अलग रूप में पेंशन की मदद धनराशि का लाभ प्रदान किया जाता है। इस पेंशन धनराशि के अंर्तगत विधवा महिला अपने लिए दैनिक दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाली जरूरतों की पूर्ति कर सकती है। उन्हें किसी अन्य व्यक्ति पर आश्रित होने की जरूरत नहीं है। इस विधवा पेंशन योजना 2022: से मिलने वाली मदद धनराशि को मासिक एवं त्रैमासिक के रूप में लाभार्थी महिला के बैंक अकाउंट में डीबीटी के तहत ट्रांसफर किया जाता है।

Vidhwa Pension Scheme 2022 Highlights

योजना का नाम विधवा पेंशन योजना
आर्टिकल कैटेगरी सरकारी योजना
योजना शुरू की गयी केंद्र सरकार सभी राज्यों के लिए
उद्देश्य पेंशन प्रदान करना
लाभार्थी विधवा महिलाये
अधिकारी वेबसाइट CLICK HERE

सरकारी योजना/स्कीम/स्कॉलरशिप के नोटिफिकेशन का अपडेटेड पाने के लिए हमारे इस ग्रुप में अभी जुड़े

Telegram Channel JOIN NOW
WhatsApp Group JOIN NOW
Facebook Page JOIN NOW
Twitter JOIN NOW

ये भी पढ़ें:- Pradhanmantri Rojgar Yojana 2022: प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

विधवा पेंशन योजना का उद्देश्य

इस विधवा पेंशन स्कीम 2022 को स्टार्ट करने का उद्देश्य यही था। कि जिन महिलाओ के पति की मृत्यु के बाद वह एक दम अकेले पर जाती है और बेसहारा हो जाती है उन्हें देखने के लिए कोई भी तैयार नहीं होते या उन्हें पूरी जिंदगी आर्थिक तंगी में जीना पड़ता है। लकिन इस विधवा पेंशन स्कीम 2022 से मिलने वाले लाभ से महिलाएं स्वयं से सशक्त और आत्मनिर्भर होकर मजबूत बन पाएंगी। और उसे किसी के आगे झुकना नहीं पड़ेगा।

योजना से सम्बंधित अपडेट

अब रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने आरबीएल को केंद्र और राज्य सरकारों को बैंकिंग लेन देन के लिए मान्यता दे दी है। आप को बता दें की आरबीएल अब सरकारी बैंकिंग लेन देन के लिए एक एजेंसी बैंक के तौर पर काम करेगा। इस बैंक के अंर्तगत अब सभी सरकारी योजनाओं के लाभार्थी अपने खाते खुलवा सकते हैं। इस अरबीआई बैंक के अंर्तगत अब केंद्र व राज्य सरकार के अंर्तगत पेंशन का भुगतान, सब्सिडी का वितरण, आयकर, स्टाम्प शुल्क, पंजीकरण, राज्य उत्पाद शुल्क और पेशेवर कर सहित केंद्रीय और राज्य आकर एकत्र करने का भी अधिकृत होगा।

उत्तर प्रदेश में इस Vidhwa Pension Scheme 2022 के लिए लगभग 261 विधवा महिलायें जिनकी अब मृत्यु हो चुकी है उनके खातों में अब भी पेंशन की धनराशि भेजे जाने की खबर आयी है। इस के अतिरिक्त 68 महिलाएं जिनका अब पुनर्विवाह हो चूका है उन्हें भी इस Vidhwa Pension Scheme 2022 के अंर्तगत पेंशन मिल रही थी। इस घोटाले के सामने आने से अब इस योजना के अंर्तगत लाभ लेने वाले सभी लाभार्थियों की जांच होगी। और जांच के पूरी होते ही अपात्रों के खातों से पेंशन की रकम की रिकवरी की जाएगी।

ये भी पढ़ें:- Pradhanmantri Swamitva Yojana 2022: प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

विधवा पेंशन योजना से मिलने वाले लाभ

  • जो महिलाएं गरीबी में अपना जीवन व्यापन कर रही है वही महिलाएं इसका आवेदन कर सकती है।
  • Vidhwa Pension Scheme 2022  का आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से करने पर आवेदक का समय और पैसे दोनों की बचत होगी।
  • जिस विधवा महिला के बच्चे छोटे है वह भी इसका लाभ प्राप्त कर सकती है।
  • योजना का आवेदन केवल विधवा महिला ही कर सकती है।
  • विधवा पेंशन स्कीम 2022 से मिलने वाली पेंशन मदद की धनराशि सीधा लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दी जाती है लेकिन इसके लिए आवेदक का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • योजना की सहायता से महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बन पायेगी।

विधवा पेंशन योजना की पात्रता

  • 18 से 65 वर्ष की आयु वाली विधवा महिला इस योजना का पात्र समझे जायेंगे।
  • केवल विधवा महिला ही इसका आवेदन कर सकेंगी।
  • विधवा पेंशन योजना का आवेदन करने के लिए आपके पास सभी आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।
  • यदि कोई भी विधवा महिला दोबारा से शादी करती है तो वह महिला इस योजना का आवेदन नहीं कर सकती।

ये भी पढ़ें:- Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana 2022 | प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना | मुद्रा ऋण दस्तावेज, आवेदन (Mudra Yojana) 

विधवा पेंशन योजना की जरुरी दस्तावेज

  1. आवेदिका का आधार कार्ड
  2. पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. आयु प्रमाण पत्र
  6. बैंक अकाउंट पस्बुक
  7. मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज फोटो

विधवा पेंशन योजना राज्य अनुसार जानकारी

1. यूपी विधवा पेंशन योजना

यूपी सरकार ने भी राज्य की विधवा महिलाओं के लिए एक विशेष कदम उठाया है। ताकि पति के मृत्यु के बाद उन्हें स्वयं से आत्मनिर्भर बनाया जा सके। इस योजना के तहत सरकार विधवा महिलाओ को 300 ₹ हर महीने पेंशन देती है। 18 से 60 साल की महिला यूपी विधवा पेंशन योजना का आवेदन कर सकती है। यह धन राशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सीधा ट्रांसफर कर दी जाती है।

2. महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना

राज्य में रह रही गरीब परिवार की विधवा महिलाओं के लिए इस योजना को स्टार्ट किया गया है। जिसके तहत 18 साल से या उससे अधिक 65 साल की उम्र की महिलाओं को सरकार विडो पेंशन प्रदान करेगी। जिसमे 600 रुपये की पेंशन की धनराशि हर महीने दी जाएगी और जिस महिला की संतान होगी उसे 900 रु दिए जायेंगे जिससे वह अपने बच्चों का भरण-पोषण कर सके। यह धनराशि बैंक खाते में हर महीने सरकार भेज देगी। महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक के परिवार की आय 21000 ₹ से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

3. राजस्थान विधवा पेंशन स्कीम

इस राजस्थान विधवा पेंशन स्कीम के अंर्तगत विधवा लड़कियों और महिलाओं को पेंशन की धनराशि अलग अलग उम्र के अनुसार बांटी जाएगी। जैसे 18 से 54 साल की महिला को सरकार हर महीने 500 रु देगी। जिनकी आयु 55 से 59 साल की होगी उन्हें सरकार 750 रु प्रदान करेगी, जिनकी आयु 61 से 74 साल की होगी उन्हें सरकार 1000 रु देगी। और जिनकी उम्र 75 वर्ष या उससे अधिक होगी उन्हें सरकार के अंर्तगत 1500 ₹ हर महिने पेंशन की धनराशि दी जाएगी। इसके लिए उनके परिवार की साल भर की आय 48000 ₹ से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

4. उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना

उत्तराखंड राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर विधवा महिला के हित के लिए उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना का स्टार्ट किया गया है। जिसके तहत विधवा महिला को 1000 रु की मदद की धनराशि राशि प्रदान की जाएगी। यह धन राशि लाभार्थियों को 6-6 महीने में दी जाएगी यानि दो किश्तों में बांटी जाएगी।

5. दिल्ली विधवा पेंशन योजना

राज्य की महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने दिल्ली विधवा पेंशन योजना को स्टार्ट की जिसमे जिन लड़कियों व महिलाओं के पति मर गए है। तो उन्हें सरकार पेंशन की धनराशि राशि देगी। इसके तहत लाभार्थियों को 2500 रु दिए जायेंगे। जिनकी आयु 18 से 60 साल तक की है वह इसका आवेदन कर सकते है। महिला के परिवार की आयु 1 लाख से ऊपर नहीं होनी चाहिए।

6. मध्यप्रदेश विधवा पेंशन योजना

मध्यप्रदेश विधवा पेंशन योजना सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन बिता रही विधवा महिलाओं के लिए आर्थिक रूप से सहायता के लिए धन राशि देने का एलान किया है जिसमे 40 से 79 साल की महिला को 600 रु हर महीने अपने बैंक खाते में भेज दिए जायेंगे। आवेदक का बैंक खाता होना बहुत आवश्यक है।

7. इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन स्कीम

इंदिरा गाँधी विधवा पेंशन योजना को स्टार्ट कर दिया गया है। केंद्र सरकार के अंर्तगत की गयी है। जिसके तहत विधवा महिला को 300 रू की पेंशन की धनराशि प्रति महीने दी जाएगी। जिन महिला की उम्र 40 साल से 59 साल से कम है वो इस इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन स्कीम का आवेदन कर सकती है। इस योजना को स्टार्ट करने का यही लक्ष्य है कि देश में विधवा महिलाओं को एक अच्छा जीवन प्रदान हो सके और वह मजबूत बन पाएं।

ये भी पढ़ें:- Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana 2022: डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

विधवा पेंशन योजना का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यदि आप भी इस योजना के अंर्तगत लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो आप इस आवेदन करने के लिए दिए गए Steps को फॉलो करें।

  • विधवा पेंशन योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिये आपको सबसे पहले अपने राज्य के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने Home Page खुल कर आ जायेगा।
  • इस Home Page पर आपको विधवा पेंशन के option पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर new page खुल जायेगा।
  • नए page पर आपको अप्लाई now के दिए गए option पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आजायेगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारियों को भरना है।
  • और इसके बाद आपको Submit के option पर क्लिक कर देना है।

विधवा पेंशन योजना में लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • विधवा पेंशन योजना 2022 में लॉगिन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको home page पर आपको Login का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब आपको यहाँ अपना User name और पासवर्ड भरना होगा और login के बटन पर क्लिक करना होगा, क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। आपको आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी आवश्यक जानकारियों को सही से भरना है।
  • और इसके साथ साथ फॉर्म में मांगे गए सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद आप फॉर्म को Submit कर दें, आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। सभी दस्तावेजों का जांच होने के बाद आपको इस योजना का लाभ प्राप्त होना स्टार्ट हो जायेगा।

ये भी पढ़ें:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022: Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Apply Online, ऐसे करें

विधवा पेंशन योजना का ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

विधवा पेंशन योजना ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले समाज कल्याण विभाग जाना है। यहाँ आपको अधिकारी से Vidhwa Pension Yojana 2022 का फॉर्म लेना है। फॉर्म लेने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी को अच्छे से भरना है। और इसके साथ साथ आपको आपको मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को pin कर देना है। सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद आप एक बार फॉर्म को दोबारा चेक कर लें। और इसे कार्यालय में जमा करवा दें। आपके सभी Docoments वेरिक्शन होने के बाद आपके खाते में हर महीने पेंशन की धन राशि आपको प्राप्त हो जाएगी।

विधवा पेंशन योजना 2022 (स्टेट वाइज लिस्ट)

यदि आप भी Vidhwa Pension Yojana 2022 में आवेदन करना चाहते है और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप राज्य के दिए गए आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें।

State Name Official Website Link
Andhra Pradesh CLICK HERE
Arunachal Pradesh CLICK HERE
Assam CLICK HERE
Bihar CLICK HERE
Delhi CLICK HERE
Gujarat CLICK HERE
Jharkhand CLICK HERE
Kerala CLICK HERE
Karnataka CLICK HERE
Madhya Pradesh CLICK HERE
Maharashtra CLICK HERE
Odisha CLICK HERE
Punjab CLICK HERE
Rajasthan CLICK HERE
Sikkim CLICK HERE
Tamil Nadu CLICK HERE
Uttarakhand CLICK HERE
Uttar Pradesh CLICK HERE
Chattisgarh CLICK HERE
Chandigarh CLICK HERE

विधवा पेंशन योजना से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

प्रश्न:- क्या विधवा पेंशन योजना का आवेदन देश की प्रत्येक महिला कर सकती है?

उत्तर:- जी हां, विधवा पेंशन योजना का आवेदन देश की हर वो महिला कर सकती है जो अपना जीवन व्यापन गरीबी रेखा से नीचे व्यतीत कर रही होगी इस योजना की सहायता से उन्हें किसी पर ही निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और वह आना जीवन व्यापन और अच्छे से बिता सके। विधवा पेंशन योजना का आवेदन करने के लिए आपको अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

प्रश्न:- विधवा पेंशन योजना क्या है?

उत्तर:- विधवा पेंशन योजना के तहत वह महिला जिनके पति की मृत्यु हो जाती है और वह पूर्ण रूप से अकेले पढ़ जाती है। उनकी देख रेख का जिम्मा कोई नहीं लेता इसी स्थिति को देखकर सरकार ने विधवा महिलाओं के लिए इस योजना को स्टार्ट किया जिसमे वह उन्हें हर महिने पेंशन के रूप में मदद की धनराशि राशि प्रदान करेगी।

प्रश्न:- योजना का उद्देश्य क्या है?

उत्तर:- Vidhwa Pension Scheme 2022 के अंर्तगत जिन लड़कियों व महिलाओ के पति मर जाते है और जिसके बाद उनका कमाई का कोई साधन नहीं रह जाता उन्ही महिला को वित्तीय धनराशि प्रदान करती है और उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने की हर कोशिश करेगी।

प्रश्न:- विधवा पेंशन योजना के अंर्तगत विधवा महिलाओ को कितने रु की पेंशन की धनराशि दी जाती है?

उत्तर:- Vidhwa Pension Yojana 2022 के अन्तर्गत विधवा महिलाओ को राज्य अनुसार अलग अलग पेंशन राशि दी जाती है। योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक को पहले अपना पंजीकरण करवाना बहुत ही जरुरी है।

प्रश्न:- योजना का आवेदन कौन-कौन कर सकता है?

उत्तर:- Vidhwa Pension Yojana 2022 का आवेदन गरीबी में अपना जीवन व्यापन करने वाली विधवा महिला कर सकती है और इसका लाभ प्राप्त कर सकती है।

प्रश्न:- widow pension scheme का आवेदन करने के लिए आवेदक महिला की आयु क्या होनी चाहिए?

उत्तर:- विधवा पेंशन स्कीम 2022 का आवेदन करने के लिए आवेदक महिला की आयु 18 साल से 60 साल तक होनी चाहिए। इन महिलाओं के बैंक खाते में सरकार हर महीने पेंशन की धन राशि भेज देगी जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकेगा।

प्रश्न:- योजना का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या क्या होंगे?

उत्तर:- योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक महिला के पास अपना खुद का आधार कार्ड, पहचान पत्र: वोटर ID कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, बैंक पास बुक, बैंक अकाउंट नंबर, मूलनिवास प्रमाण पत्र आदि होना बहुत आवश्यक है।

ये भी पढ़ें:-

सरकारी योजना/स्कीम/स्कॉलरशिप के नोटिफिकेशन का अपडेटेड पाने के लिए हमारे इस ग्रुप में अभी जुड़े

Telegram Channel JOIN NOW
WhatsApp Group JOIN NOW
Facebook Page JOIN NOW
Twitter JOIN NOW

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *