Rojgar Sangam Yojana Haryana 2024: रोजगार संगम योजना हरियाणा, युवाओं को प्रति माह 1000 से 1500 रुपये, SARkari Yojana, PM Modi Yojana

Rojgar Sangam Yojana Haryana 2024: युवाओं को प्रति माह 1000 से 1500 रुपये

Rojgar Sangam Yojana Haryana 2024: रोजगार संगम योजना हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करना है। यह Rojgar Sangam Yojana Haryana 2024 राज्य में बेरोजगारी को कम करने के साथ-साथ युवाओं को नई स्थितियों में रोजगार के अवसर प्रदान करने का प्रयास करती है। इस योजना के अंतर्गत, बेरोजगार युवाओं को प्रति माह ₹1,000 से ₹1,500 तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

इस Rojgar Sangam Yojana Haryana 2024 के तहत युवाओं को रोजगार संबंधित प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा, जिससे उनके रोजगार के अवसर में सुधार हो सके। इसके साथ ही, Rojgar Sangam Yojana Haryana 2024 के तहत चयनित युवाओं को स्वरोजगार के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा। आवेदन करने के लिए योग्यता की जांच के लिए उम्र सीमा, शैक्षिक योग्यता, आवश्यक दस्तावेज आदि की जांच की जाती है। इसके लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Rojgar Sangam Yojana Haryana 2024

योजना का नाम रोजगार संगम योजना हरियाणा
किसने लॉन्च की मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा
लाभार्थी   राज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्य   रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना
लाभ बेरोजगार युवाओं को 1000 से लेकर 1500 रुपए तक की मासिक सहायता
राज्य   हरियाणा
साल   2024
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट   https://hreyahs.gov.in/

रोजगार संगम योजना हरियाणा क्या हैं?

रोजगार संगम योजना हरियाणा एक महत्वपूर्ण पहल है जो बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए नौकरी के अवसर और आर्थिक सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इसके अंतर्गत, सरकारी विभागों और निजी कंपनियों में रोजगार के लिए युवाओं को विभिन्न अवसर प्रदान किए जाते हैं, साथ ही उन्हें बेरोजगारी भत्ता भी प्रदान किया जाता है। यह भत्ता हर महीने नौकरी प्राप्ति के बाद लागू होता है और इसमें मासिक आय के आधार पर 1000 से 1500 रुपए की सहायता दी जाती है। इस योजना के माध्यम से, हरियाणा सरकार बेरोजगार युवाओं को नौकरी और आर्थिक समृद्धि के लिए मदद कर रही है, जिससे उनका सामाजिक और आर्थिक विकास हो सके।

ये बी पढ़े: Agneepath Yojana 2024: अग्निपथ योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व Agneepath Scheme चयन प्रक्रिया

रोजगार संगम योजना हरियाणा के उद्देश्य

Rojgar Sangam Yojana Haryana 2024 का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि वे अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें और अपने जीवन को सकारात्मक दिशा में मोड़ सकें। इसके साथ ही, यह योजना उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त करने में सहायता प्रदान करती है। यह योजना विभिन्न सरकारी और निजी क्षेत्र की कंपनियों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराती है और एक पारदर्शी और अच्छा सिस्टम प्रदान करती है जिससे युवाओं को अधिक संभावना होती है उन्हें उचित रोजगार प्राप्त करने की।

ये बी पढ़े: Palanhar Yojana Form 2024: सभी बच्चों को दे रही सरकार ₹2500 प्रतिमाह पोषण के लिए, तत्काल आवेदन करें

रोजगार संगम योजना हरियाणा के लाभ एवं विशेषताएँ

  • यह योजना शिक्षित युवाओं को राज्य की विभिन्न सरकारी और निजी कंपनियों में रोजगार के अवसर प्रदान करती है।
  • इस योजना के माध्यम से, हरियाणा में बेरोजगारी दर में कमी आने की उम्मीद है, जिससे युवाओं को नौकरी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • इस योजना के तहत, बेरोजगार युवाओं को उनकी आयु के आधार पर मासिक सहायता प्रदान की जाएगी, जो 1000 से लेकर 1500 रुपए तक हो सकती है।
  • रोजगार संगम योजना हरियाणा के लिए सिर्फ एक योजना नहीं है, बल्कि यह कई लोगों के लिए जीवन रेखा का कार्य कर सकती है, जिससे उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार मिल सकता है।
  • यह योजना शिक्षित बेरोजगार युवाओं को उनकी नौकरी प्राप्ति तक मासिक भत्ता प्रदान करेगी, ताकि वे खुद को आर्थिक रूप से सुरक्षित महसूस कर सकें।

ये बी पढ़े: AICTE Free Laptop 2024: सरकार दे रही है सभी छात्रों को फ्री लैपटॉप, यहाँ से करें आवेदन

रोजगार संगम योजना हरियाणा के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल हरियाणा के निवासियों को ही मिलेगा। अन्य राज्यों के नागरिकों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।
  • आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष की होनी चाहिए। इस सीमा के अंतर्गत ही योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है।
  • आवेदक के परिवार की सालाना आय 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। इसका मतलब है कि आवेदक के परिवार की आर्थिक स्थिति मध्यम या निम्न होनी चाहिए।
  • योजना में आवेदन करने वाला आवेदक न्यूनतम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। शैक्षिक योग्यता के रूप में, उम्मीदवार को कम से कम 12वीं कक्षा तक की शिक्षा पूरी कर लेनी चाहिए।

रोजगार संगम योजना हरियाणा के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • परिवार पहचान पत्र
  • बैंक पासबुक
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

रोजगार संगम योजना हरियाणा 2024 में आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले, आवेदक को हरियाणा रोजगार संगम योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://hreyahs.gov.in/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, होम पेज पर आपको “साइन इन” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • साइन इन करने के बाद, आपके सामने आगले पेज पर “सक्षम युवा विकल्प” में “Select Qualification Type” का विकल्प दिखाई देगा। आपको अपने योग्यता के अनुसार इसे सेलेक्ट करना है।
  • आगे बढ़ने के लिए “Go to Register” वाले बटन पर क्लिक करें। अब, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए कुछ जानकारी भरनी होगी। सभी जानकारी को सही-सही भरकर अंत में सबमिट करें।
  • सभी जानकारी सही से भरने के बाद, आपका रोजगार संगम योजना हरियाणा में आवेदन सबमिट हो जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *