Pradhanmantri Swamitva Scheme 2022, PM Swamitva Yojana 2022, प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2022, प्रधानमंत्री स्वामित्व स्कीम 2022, Pradhanmantri Swamitva Yojana 2022

Pradhanmantri Swamitva Yojana 2022: प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

Pradhanmantri Swamitva Yojana 2022 | Pradhanmantri Swamitva Scheme 2022 | PM Swamitra Yojana Apply | प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन पंजीकरण | प्रधानमं9त्री स्वामित्व योजना 2022 | Swamitva Yojana Application Form | प्रधानमंत्री स्वामित्व स्कीम 2022

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2022: दोस्तों हम आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से Pradhanmantri Swamitva Yojana 2022 से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं। जैसे में प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्या है?, इसके लाभ, पात्रता और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन। वैसे तो आप सभी को पता ही होगा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी डिजिटल इंडिया का सपना देख रहे हैं। और वही सपनों को पूरा करने के लिए नरेंद्र मोदी जी समय-समय पर ऑनलाइन योजनाएं शुरू करते हैं। देश को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री ने ग्रामीण स्वामित्व योजना की शुरुआत की है। इस Pradhanmantri Swamitva Scheme 2022 के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से ग्राम समाज से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं का जानकारी मिलेगी और इस पोर्टल के माध्यम से सभी किसान अपनी भूमि की जानकारी ऑनलाइन के द्वारा देख सकते हैं। अगर आप सभी भी इस प्रधानमंत्री स्वामित्व स्कीम 2022 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

42000₹ महीना कमाओ!

दोस्तो upstox दे रहा है, एक refer का 700₹ | अगर आप एक दिन में 2 refer करते है तो महीने का आराम से 42000₹ कमा सकते है। आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, बस मेरे द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से में Demat Account अपेन करना है और अपना लिंक बनाकर दूसरे लोगो के पास रेफर करना है।

CLICK HERE:- https://link.upstox.com/MRZG

[lwptoc itemsFontSize=”120%” linkColor=”#0066bf”]

 

PM Swamitwa Yojana 2022 Highlights

योजना का नाम प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
मंत्रालय पंचायती राज मंत्रालय
लांच की तारीख 24 अप्रैल 2020
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को जमीन का मालिकाना हक़ दिलाना
आधिकारिक वेबसाइट CLICK HERE

सरकारी योजना/स्कीम/स्कॉलरशिप के नोटिफिकेशन का अपडेटेड पाने के लिए हमारे इस ग्रुप में अभी जुड़े

Telegram Channel JOIN NOW
WhatsApp Group JOIN NOW
Facebook Page JOIN NOW
Twitter JOIN NOW

ये भी पढ़ें:- Pradhanmantri Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana 2022: आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म ,रजिस्ट्रेशन

पीएम स्वामित्व योजना 2022 क्या है?

इस प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2022 के अंतर्गत के अंतर्गत ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर सभी उम्मीदवारों की समस्याओं का जानकारी प्रदान किया जाएगा और इसके साथ ही आप सभी इस पोर्टल के माध्यम से अपना ऑनलाइन भूमि से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रधानमंत्री स्वामित्व स्कीम 2022 के अंतर्गत सभी उम्मीदवार को अपना पूरा मलिकाना हक भी दिया जाएगा। इसके अलावा सभी को प्रधानमंत्री स्वामित्व कार्ड भी प्रदान किया जाएगा। जिससे कि जिससे कि फर्जीवाड़े कार्य, भ्रष्टाचार इत्यादि में काफी ज्यादा कमी आएगी। और जिसका भूमि होगा उस भूमि पर उसी का हक होगा। वैसे में यदि आपकी भूमि पर कोई किसी तरह से जबरन मालिकाना हक जताता है तो उसका पूरा विवरण भारत सरकार के पास पहले से ही मौजूद होगा। PM Swamitva Yojana 2022 के अंतर्गत अब से ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले एक लाख से अधिक उम्मीदवारों को मालिकाना हक देने का फैसला लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- Pardhanmantri Free Silai Machine Yojana 2022: प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र, पंजीकरण फॉर्म

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना सम्पति कार्ड

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से वीडियो कांफ्रेंस के द्वारा संपत्ति कार्ड वितरण करने की घोषणा किया गया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री स्वामित्व स्कीम 2022 के अंतर्गत सभी उम्मीदवारों के मोबाइल फोन पर एक मैसेज के माध्यम से लिंक भेजा जाएगा। जिसके माध्यम से कार्ड धारक अपना प्रॉपर्टी कार्ड आसानी से डाउनलोड करके अपने पास रख सकते हैं। आपको यह कार्ड प्राप्त होने के बाद आप सभी को जमीन का मालिकाना हक मिल जाएगा। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण इलाके में रहने वाले भूमि धारकों को संपत्ति कार्ड के द्वारा बैंक से लोन लेने में भी काफी ज्यादा सुविधा होगी।

स्वामित्व योजना से मिलने वाले लाभ

  • जब भारत सरकार के माध्यम से योजना को शुरू किया जाता है तो काफी ज्यादा गांव तक योजना के बारे में लोगों को पता नहीं चल पाता है। Pradhanmantri Swamitva Yojana 2022 के माध्यम से योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी।
  • जमीन से जुड़े होने वाले सभी भ्रष्टाचार स्कोर रोकने में काफी सदस्यता मिलेगी।
  • इस Pradhanmantri Swamitva Scheme 2022 के अंतर्गत अब किसी भी उम्मीदवार को अपने भूमि से जुड़ी दस्तावेज के लिए किसी भी पटवारी खाने के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • इस PM Swamitva Yojana 2022 के अंतर्गत राजस्व विभाग गांवों की जमीन का पूरा रिकॉर्ड एकत्रित करेगा।
  • PM Swamitva Yojana 2022 के अंतर्गत अब से ग्राम पंचायत में आने वाले सभी किसानों को लोन की सुविधा प्रदान कराया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2022 के अंतर्गत ड्रोन के माध्यम से सारे भूमि के विवरण का मुहैया करवाया जाएगा।
  • इस PM Swamitva Yojana 2022 के माध्यम से लोगों की संपत्ति का डिजिटल डिटेल रखा जाएगा।
  • ग्रामीण इलाका में निवास करने वाले सभी व्यक्ति अपने खाते के द्वारा बैंक से ऋण आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के द्वारा सम्पति कार्ड मिलने पर जमीन पर होने वाले सभी प्रकार के विवाद खत्म हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:-प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022: Pradhanmantri mudra loan Yojana, मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया

PM Swamitva Yojana का उद्देश्य क्या है?

इस PM Swamitva Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य चौपाटी धारक को उस कमीनी हक़ दीलवाना है। आप सभी को बता दें कि इस प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना को 24 April को पंचायती राज दिवस के रूप में मनाया जाता है। जमीन के मालिक को उनका हक देने के लिए और भूमि के कारण हर दिन अलग-अलग तरह की घटनाएं सामने आती है। जिसके द्वारा होने वाले भ्रष्टाचार में काफी बढ़ोतरी होती है। लेकिन इस योजना के शुरू होने से शुरू होने से भट्टाचार्य में काफी ज्यादा कमी होने की आशंका जताई जा रही है।

स्वामित्व योजना में सम्पति कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

जो भी उम्मीदवार अपना संपति कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं। वे सभी उम्मीदवार अपना संपत्ति कार्ड काफी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन इस कार्ड को केवल वही उम्मीदवार डाउनलोड कर सकते हैं जिसके फोन में केंद्र सरकार के माध्यम से मैसेज के द्वारा एक लिंक भेजा जाएगा। सभी उमीदवार लिंक के माध्यम से ही संपत्ति कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। जो भी उम्मीदवार के पास यह लिंक आएगा तू भी कैसे अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। हम आप को डाउनलोड करने की सभी स्टेप्स बताने जा रहे हैं।

  • जब आपके मोबाइल में मैसेज आएगा तो आपको उस मैसेज को ओपन करना होगा।
  • उसके बाद आपको दिए गए लिंग के ऊपर क्लिक करना पड़ेगा।
  • उसके बाद आप अपना प्रॉपर्टी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • कुछ समय बाद राज्य सरकार के माध्यम से सभी उम्मीदवारों को घर पर ही प्रॉपर्टी कार्ड प्रदान किया जाएगा।
  • तो आप सभी इस प्रकार से अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- Pradhanmantri Gati Shakti Yojana 2022: प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, लाभ व विशेषता

PM Swamitva Yojana 2022 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

जो भी उम्मीदवार इस प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2022 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। वे सभी हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप को अच्छी तरह से फॉलो करें। जिससे आप सभी को Pradhanmantri Swamitva Scheme 2022 के अंतर्गत आवेदन करने में काफी सारा सुविधा हो। कुछ इस प्रकार से है।

  • सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले ई-ग्राम स्वराज की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर जाने के बाद आपके सामने एक होमपेज खुल कर आ जाएगा।
  • उसके बाद आप कौन न्यू रजिस्ट्रेशन के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। जिसमें आपको सभी सरकारी अच्छी तरह से भरना होगा।
  • उसके बाद आपको समिट बटन के ऊपर क्लिक करना पड़ेगा।
  • उसके बाद आपके रजिस्टर्ड किए मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। जिसमें यूजर आईडी और पासवर्ड दिया होगा।
  • उसके बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा। यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें:-

सरकारी योजना/स्कीम/स्कॉलरशिप के नोटिफिकेशन का अपडेटेड पाने के लिए हमारे इस ग्रुप में अभी जुड़े

Telegram Channel JOIN NOW
WhatsApp Group JOIN NOW
Facebook Page JOIN NOW
Twitter JOIN NOW

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *