PM Modi Yojana 2022, PM Modi Yojana List, प्रधानमंत्री मोदी योजना 2022, PM Modi Scheme 2022

PM Modi Yojana 2022: सरकारी योजना सूची 2022, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना, Sarkariiyojana

PM Modi Yojana 2022 | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना 2022 | PM Modi Yojana List | प्रधानमंत्री सरकारी योजना सूची | PM Modi Yojana Apply | PM Modi Yojana 2022 Online Registration | Sarkariiyojana | PM Modi Scheme 2022 | पीएम नरेन्द्र मोदी स्कीम 2022

मोदी सरकारी योजना- PM Modi Yojana

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना 2022: के अंतर्गत भारत सरकार ने अनेक प्रकार की महत्वपूर्ण योजनाओं को देश के सभी पात्र उम्मीदवारों तक पहुंचा रही है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के अंतर्गत देश हित में बहुत सी योजनाओं का आरंभ किया है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगो को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्कीम 2022 के द्वारा शुभारंभ की गई सभी योजनाओं के बारे में मुख्य जानकारी जैसे जरूरी दस्तावेज, लाभ, महत्वपूर्ण तिथियां, पंजीकरण प्रक्रिया, और आधिकारिक वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी देंगे। PM Modi Yojana 2022 के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के मंत्रालय द्वारा भिन्न-भिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण कार्यक्रम महिला कल्याण, युवा कल्याण, कृषि कल्याण के द्वारा इस सभी योजना को चलाए जा रहे हैं।

[lwptoc itemsFontSize=”120%” linkColor=”#0066bf”]

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सूची 2022

दोस्तो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजना 2022 जी के द्वारा भिन्न-भिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण योजनायें की शुभारंभ की गयी है। PM Modi Yojana 2022 को चलाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि देश के भिन्न-भिन्न वर्गो को आत्मनिर्भर बनाना तथा देश के भिन भिन वगों को प्रधानमंत्री मोदी योजना 2022 के लाभो को प्रदान करना है। दोस्तो आज हम इस पोस्ट में हम मोदी योजना के तहत चल रही सभी कल्याणकारी योजनाओं के बारे विस्तार से जानकारी देने जा रहे है।

PM Modi Yojana 2022 Highlights

योजना का नाम PM Modi Yojana
विभाग Different Ministry
किसके द्वारा की गई प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
योजना का प्रकार Central Govt Scheme
लाभार्थी देश के नागरिक
आवेदन का प्रकार Online/Offline
उद्देश्य अच्छी सुविधा प्रदान करना

सरकारी योजना/स्कीम/स्कॉलरशिप के नोटिफिकेशन का अपडेटेड पाने के लिए हमारे इस ग्रुप में अभी जुड़े

Telegram Channel JOIN NOW
WhatsApp Group JOIN NOW
Facebook Page JOIN NOW
Twitter JOIN NOW

पीएम मोदी योजना का उद्देश्य

दोस्तो इन सभी महत्वपूर्ण योजनाओं का उद्देश्य PM Modi Yojana 2022 के अंतर्गत देश को विकसित बनाना है, देश के अर्थव्यवस्था को भी सुधारना है, सभी नागरिकों को अच्छी सुविधाएं देना, आत्मनिर्भर जीवन यापन के अच्छे विकल्प, अच्छे स्वास्थ्य सेवाएं, अच्छा रोजगार, बेहतर वातावरण आदि उपलब्ध कराना है। हालांकि सभी उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए भारत के प्रधानमंत्री द्वारा समय अंतराल के अनुसार PM Modi Yojana Scheme 2022  को लागू किया जाता है और हम आगे भी सरकार से यही उम्मीद रखेंगे कि सरकार इसी प्रकार की बहुत सी महत्वपूर्ण योजनाएं सभी उम्मीदवारों के लिए भारत देश में लागू करेगी।

मत्स्य सम्पदा योजना

दोस्तों जैसे कि आप सभी लोग जानते ही होंगे। भारत सरकार द्वारा सन 2022 तक किसानों की धनराशि आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने मत्स्य सम्पदा योजना का शुभांरभ किया है। मत्स्य सम्पदा योजना का उद्देश्य के अंतर्गत सरकार द्वारा मत्स्य पालन क्षेत्र का निर्यात बढ़ाना है। इस मत्स्य सम्पदा योजना के माध्यम से मत्स्य पालन तथा डेरी से जुड़े किसानों की धनराशि आय को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। मत्स्य सम्पदा योजना के लिए भारत सरकार ने 20000 करोड़ ₹ का बजट निर्धारित किया गया है। इस मत्स्य सम्पदा योजना के तहत समुंदर तथा तालाब में मछली पालन पर भी जोर दिया जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

दोस्तों 12 नवंबर 2020 को हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के अंतर्गत आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का शुभारंभ किया गया है। इस आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को कोरोणा महामारी से जूझ रहे भारत में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत सरकार द्वारा उन सभी उम्मीदवार को सब्सिडी प्रदान की जाएगी जो नई भर्तियां करेंगे। इस आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य नए रोजगार को बढ़ावा देना है। हालांकि आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत देश में रोजगार बढ़ेंगे। इस योजना के माध्यम से क्रोना महामारी के चलते जिन सभी उम्मीदवारों का रोजगार गया था उन्हें पुण: रोजगार करने में आसानी होगी।

विवाद से विश्वास योजना

विवाद से विश्वास योजना का शुभारंभ सरकार द्वारा भिन भिन कर मामलों का समाधान करने के लिए किया गया है। इस विवाद से विश्वास योजना के तहत आयकर विभाग और करदाताओं द्वारा सभी अपीलों को वापस लिया जाएगा। विवाद से विश्वास योजना उन लोगों के लिए है जिनके खिलाफ आयकर विभाग द्वारा किसी उच्च मंच पर अपील की गई है। विवाद से विश्वास योजना के तहत अब तक 45855 मामलों का समस्या का समाधान कर दिया गया है। जिसके अंतर्गत 72,780 करोड ₹ की धनराशि सरकार द्वारा हासिल की गई है।

उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना

उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ 11 नवंबर 2020 को किया गया था। इस योजना के तहत घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा दिया जाएगा। उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना में दवाएं, ऑटोकॉम्पोनेंट्स, ऑटोमोबाइल सहित 10 अन्य प्रमुख क्षेत्र शामिल किए गए हैं। उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना के तहत विनिर्माण की बढ़ोतरी होगी तथा देश में आयात पर निर्भरता कम होगी। इस उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना के तहत निर्यात में भी बढ़ोतरी होगी। जिससे कि देश की कार्तिक अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा। उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना के लिए सरकार द्वारा 1,45,980 करोड़ ₹ का बजट भी निर्धारित किया गया है।

पीएम वाणी योजना

दोस्तो पीएम वाणी योजना को हमारे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तहत 9 दिसंबर 2020 को शुभारंभ किया गया है। इस पीएम वाणी योजना के तहत सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाईफाई (Wi-Fi) की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। यह सुविधा सरकार द्वारा पूरी तरह से फ्री होगी। पीएम वाणी योजना के अंतर्गत देश में वाईफाई (Wi-Fi) क्रांति आएगी। जिससे कि व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोतरी होगी। पीएम वाणी योजना के अंतर्गत सफलतापूर्वक कार्य के लिए देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र भी खोले जाएंगे। जिसके माध्यम से वाई फाई (Wi-Fi) की सुविधा देश के सभी नागरिकों को प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना

स्वामित्व योजना का मुख्य उद्देश्य गांव ग्रामीण क्षेत्रों के मकान के मालिकों को संपत्ति कार्ड दिया जाना है। इस स्वामित्व योजना के अंतर्गत अब सभी ग्रामीण क्षेत्रों के मकान मालिकों के पास उनके संपत्ति के दस्तावेज होंगे। इस स्वामित्व योजना को हमारे भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के तहत 11 अक्टूबर 2020 को शुभारंभ किया गया है। इस स्वामित्व योजना के अंतर्गत लगभग 6.62 लाख गांव या ग्रामीण एरिया कबर किए जाएंगे। अब स्वामित्व योजना के अंतर्गत सभी ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों ने संपत्ति का डिजिटल ब्यौरा होगा। जिससे कि ग्रामीण विवादों में भी काफी कमी आएगी।  और इस योजना के तहत गांव की जितनी भी जमीन की आबादी का रिकॉर्ड है राजस्व विभाग द्वारा एकत्रित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप दिए जाएंगे। इस प्रधानमंत्री कुसुम योजना को सरकार ने 2022 तक बढ़ा दिया है जिसके तहत 30.8 गीगावॉट की क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के सफलतापूर्वक कार्य के लिए सरकार द्वारा 34,035 करोड ₹ का रकम निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत सौर पंप के अलावा ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा और अन्य निजीकरण बिजली तंत्र भी किसानों को दिए जाएंगे। जिससे कि सभी किसानों की धनराशि या आय में बढ़ोतरी होगी।

ये भी पढ़ें:- PM Kusum Yojana 2022: कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन, Kusum Yojana Registration, आवेदन फार्म

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड

दोस्तो पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना की शुभारंभ करने की घोषणा हमारे भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के तहत 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर की गई थी। पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के तहत मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड का ब्यौरा दर्ज होगा। यह पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड आधार कार्ड की तरह काम करेगा। इस मोदी हेल्थ कार्ड के तहत अब मरीजों को अपना भौतिक रिकॉर्ड संभाल कर रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड इस हेल्थ आईडी कार्ड में स्टोर होगा। इस मोदी हेल्थ कार्ड को सरकार ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत शुरू किया है।

ये भी पढ़ें:- Ayushman Bharat Digital Health ID Card 2022: आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन इस तरह से करे

आयुष्मान सहकार योजना

दोस्तो आयुष्मान सहकारी योजना के तहत स्वास्थ्य के क्षेत्र में हॉस्पिटल, हेल्थ केयर फॉर एजुकेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थापना, आधुनिकीकरण, विस्तार, मरम्मत, रिनोवेशन करवाया जाएगा। इस आयुष्मान सहकार योजना के अंतर्गत सहकारी समितियों को 10 हजार करोड़ ₹ का लोन बांटा जाएगा। जिससे कि सहकरी समितियां स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित करेंगी। आयुष्मान सहकारी योजना के अंतर्गत सरकारी चिकित्सा का क्षेत्र भी मजबूत होगा तथा इस आयुष्मान योजना के तहत मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने के लिए भी अनुमति दी जाएगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

दोस्तो गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत भारत देश के 80 करोड़ गरीब परिवारों को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त में प्रदान किया जाएगा। इस बात की घोषणा हमारे भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 30 जून 2020 को शुभारंभ की गई थी। यह निर्णय कोरोना महामारी में लॉकडाउन को देखते हुए लिया गया था। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के गरीब परिवारों को राशन प्रदान किया गया है। इस योजना को सरकार ने नवंबर 2020 तक बढ़ा दिया था। इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ गरीब परिवारों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल बिल्कुल फ्री दिए गए हैं।

आयुष्मान भारत योजना

दोस्तो इस आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के उम्मीदवारों को अच्छे स्वास्थ्य सेवाएं, स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाहती है तथा आयुष्मान भारत योजना के कार्य के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएं जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत केंद्र सरकार प्रत्येक नागरिकों को 500000 ₹ तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराती है तथा उनको इस लायक बनाती है कि वह अस्पतालों में गंभीर बीमारियों का इलाज भी बिल्कुल फ्री में करा सके। इस आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार द्वारा विभिन्न सरकारी अस्पतालों को भी इसमें शामिल किया गया है एवं 1350 गतिबद्ध बीमारियों का इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। आयुष्मान भारत योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण तथा शहरी)

दोस्तो इस प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार देश के सभी निम्न वर्गों, पिछड़े वर्गों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा मध्यम वर्ग के परिवारों को जिनके पास कच्चे मकान है या उनके पास अपना कोई मकान नहीं है उनको अपना पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है तथा वर्ष 2022 तक सभी लाभार्थि उम्मीदवारों को इस योजना के तहत सम्मिलित करना है। यह प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के नाम से जानी जाती है तथा शहरी क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के नाम से जानी जाती है इस प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में और जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना

दोस्तो प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के तहत केंद्र सरकार भिन भिन प्रकार की पेंशन योजनाएं उपलब्ध कराती है। इस प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के तहत आवेदन कर कोई भी उम्मीदवार अपना भविष्य सुरक्षित कर सकता है तथा 60 वर्ष की आयु के बाद प्रत्येक महीने के तौर पर पेंशन प्राप्त कर सकता है। यह प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना लाभार्थियों उम्मीदवारों को आत्मनिर्भर आर्थिक रूप से बनाती है एवं उनके भविष्य को भी सुरक्षित करती है यह एक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है। तथा इस प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के बारे में और अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करके देखें।

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना

इस अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना के शुभारंभ केंद्र सरकार द्वारा देश के गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए की गयी है। इस अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्ड धारको को सरकार द्वारा प्रतिमाह 35 किलो राशन प्रदान किया जायेगा। केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत एक और फैसला लिया है कि देश के गरीब परिवारों के साथ साथ दिव्यांगों को भी इस अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना के तहत हर महीने 35 किलो अनाज गेहूं 2 रुपये प्रति kg और धान 3 रुपये प्रति kg के हिसाब प्रति परिवार को दिया जायेगा। अन्त्योदय अन्न योजना मुख्य रूप से गरीबों के लिए आरक्षित है, और शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवार को भी इस अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना का लाभ दिया जाएंगा। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान जी का कहना है कि अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड और प्राथमिकता वाले परिवार कि राशन कार्ड के अंतर्गत कौन उम्मीदवार लाभार्थी होंगे इसकी जवाबदेही सिर्फ राज्य सरकार पर है।

मातृत्व वंदना योजना

दोस्तो इस मातृत्व वंदना योजना के तहत केंद्र सरकार गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में 6000 ₹ प्रदान करती है प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2019 के तहत पहली बार गर्भधारण करने वाली तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओ को यह आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस मातृत्व वंदना योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इसके ऑफिशियल आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

स्वनिधि योजना

दोस्तो इस स्वनिधि योजना को केंद्र सरकार के अंतर्गत देश के छोटे सड़क विक्रेताओं को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए शुभारंभ किया गया है।  इस स्वनिधि योजना के तहत देश के छोटे सड़क विक्रेताओं को अपना खुद का काम शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 10000 रूपये तक का लोन उपलब्ध कराया जायेगा। सरकार द्वारा लिया गया यह लोन रेहड़ी पटरी वाले एक साल के भीतर किस्त में लौटना होगा। स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के तहत भीन भिन क्षेत्रों में वेंडर, हॉकर, ठेले वाले, रेहड़ी वाले, ठेली फलवाले आदि सहित 50 लाख से अधिक उम्मीदवारों को इस योजना से लाभ दिया जायेगा। देश के जो लाभार्थी उम्मीदवार इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो वह इस स्वनिधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना

दोस्तो केंद्र सरकार ने नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना का शुभारंभ किया है इस योजना के तहत स्कूलों तथा कॉलेजों में होने वाली शिक्षा की नीति तैयार की जाती है। नेशनल एजुकेशन पालिसी के तहत 2030 तक स्कूली शिक्षा में 100 फीसदी जी ई आर के साथ पूर्व विद्यालय से माध्यमिक विद्यालय तक शिक्षा का सार्वभौमीकरण किया जाएगा।  इसके तहत सरकार ने एजुकेशन पॉलिसी में काफी सारे मुख्य बदलाव किए हैं पहले 10+2 का पैटर्न (pattern) फॉलो किया जाता था। लेकिन अब नई शिक्षा नीति के तहत 5+3+3+4 का पैटर्न (pattern) फॉलो किया जाएगा। जिसमें 12 साल की स्कूली शिक्षा होगी और 3 साल की प्री स्कूली शिक्षा होगी। National Education Policy 2022 का मुख्य उद्देश्य भारत में  प्रदान की जाने वाली शिक्षा को वैश्विक स्तर पर लाना है। इस नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आएगा और बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

दोस्तो इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत देश के किसानो की फसलों को सूखा और बाढ़ आने पर होने वाले नुकसान का बीमा केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा। PMFBY Yojana में प्राकृतिक आपदाओं जैसे की आंधी तूफान के कारण बर्बाद  हुई फसलों का बीमा किसानो को उनके सीधा बैंक अकाउंट में पंहुचा दिया जायेगा। Pradhan mantri Fasal Bima Yojana के तहत देश के किसानो को 2 लाख ₹ तक का फसल बीमा दिया जायेगा । देश के जो लाभार्थी किसान इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है। तो वह इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की ऑफिसियल अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 8800 करोड़ ₹ का खर्च किया जायेगा।

ये भी पढ़ें:- Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2022: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : किसान रजिस्ट्रेशन व लाभार्थी सूची, (PMFBY List)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

दोस्तो इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को देश के छोटे और मध्यम किसानो को वित्तीय सहायता पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के माध्यम से शुभारंभ की गयी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के 2 हेक्टेयर खेती योग्य भूमि वाले छोटे और मध्यम किसानो को  सालाना 6000 हज़ार ₹ की धनराशि सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा दी जाने वाली सालाना 6000 ₹ की धनराशि तीन किश्तों में किसानो को दिया जाएगा। यह धनराशि किसान के डायरेक्ट बैंक अकाउंट में ट्रांसफर मोड के माध्यम से 2000 रूपये की तीन किश्तो में दी जाएगी। अब देश के सभी किसान जिनके पास 1 हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर आदि कितनी भी खेती की जमीन है वह इस बीच इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है। और इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में और जानना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन | PM Kisan Registration

फ्री सिलाई मशीन योजना

दोस्तो इस फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत देश की गरीब और श्रमिक महिलाओ को केंद्र सरकार की तरफ से फ्री में सिलाई मशीन दी जाएगी। जिससे भारत देश की महिलाये घर बैठे खुद का रोजगार का शुभारंभ कर सकती है। PM Free Silai Machine Scheme के अंतर्गत देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो की आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओ और श्रमिक महिलाओ को दिया इस फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ दीया जायेगा। भारत सरकार की अंतर्गत हर राज्य में 50000 से अधिक महिलाओ को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। इस फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत केवल 20 से 40 वर्ष की आयु की ही महिलाये आवेदन कर सकती है। इस फ्री सिलाई मशीन योजना का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाना है। इस फ्री सिलाई मशीन योजना के बारे में और जानकारी लेना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हो।

PM Modi Yojana 2022 List

  1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  2. पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  3. स्वामित्व योजना
  4. आयुष्मान सहकार योजना
  5. प्रधानमंत्री कुसुम योजना
  6. स्वनिधि योजना
  7. अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  8. नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना
  9. प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  10. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  11. आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
  12. रोजगार प्रोत्साहन योजना
  13. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  14. किसान सम्मान निधि योजना
  15. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  16. प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  17. आवास योजना लिस्ट
  18. सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  19. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
  20. प्रधानमंत्री रोज़गार योजना
  21. उज्ज्वला योजना
  22. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
  23. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  24. जीवन ज्योति बीमा योजना
  25. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  26. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  27. गर्भावस्था सहायता योजना
  28. पीएम कृषि सिंचाई योजना
  29. प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  30. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  31. अटल पेंशन योजना
  32. प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना
  33. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
  34. ऑपरेशन ग्रीन योजना
  35. मत्स्य सम्पदा योजना

फ्री सोलर पैनल योजना

दोस्तो भारत सरकार के माध्यम से इस फ्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत देश के किसानो के खेतो की सिचाई के लिए सोलर पैनल से चलने वाले सिचाई मोटर पंप उपलब्ध कराये जायेगे। इस फ्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत किसानो को खेती करने में काफी आसानी होगी और उनकी धनराशी में भी वृद्धि होगी। इन सोलर पैनल की सहायता से किसान खेत में लगे सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली को विभिन्न बिजली कंपनियों को बेच कर अतिरिक्त धनराशि के रूप में 6000 ₹ तक पा सकेंगे। Free Solar Penal Scheme को कुसुम योजना के नाम से भी जाना जाता है। किसान सोलर सिंचाई पंप स्थापित करके पेट्रोलियम ईंधन की लागत को जड़ से समाप्त कर सकते हैं। इस फ्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत सरकार ने आने वाले 10 साल की अवधि के लिए 48000 करोड़ ₹ का बजट एकत्रित किया है। अधिक जानकारी हेतु यहां क्लिक करें।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

दोस्तो इस प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत देश के छोटे और मध्यम किसानो को बुढ़ापे में जीवन व्यतीत करने के लिए  सरकार की तरफ से पेंशन दिया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत देश के किसानो को 60 वर्ष की आयु के बाद यानी की बुढ़ापे में अच्छे से जीवन यापन करने के लिए सरकार के माध्यम से प्रतिमाह 3000 रूपये की पेंशन के रूप में धनराशि प्रदान की जाएगी। इस प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत लाभार्थियों उम्मीदवारो द्वारा  50 फीसदी प्रीमियम का अनुदान किया जायेगा और बाकि 50 प्रतिशत प्रीमियम का अनुदान सरकार द्वारा किया जायेगा। देश के जो लाभार्थी उम्मीदवार  इस प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह इसके ऑनलाइन ऑफिसियल आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है तथा अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप जनसेवा केंद्र से आवेदन कर सकते है। आप दोनों प्रकार से ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें:- Pradhanmantri Kisan Mandhan Yojana 2021,प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, किसान पेंशन योजना, क्या है, apply online

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

Pradhanmantri Rojgar Yojana के माध्यम से सरकार देश के बेरोजगार युवाओ को खुद का रोजगार शुरू करने का अवसर दिया जा रहा है। इस प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत देश के बेरोज़गार युवाओ को कम ब्याज दर स्वयं का व्यवसाय आरंभ करने के लिए केंद्र सरकार ने भिन भिन बेंको के माध्यम से लोन उपलब्ध कराती है। इस प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत जो लाभार्थी उम्मीदवार खुद का रोजगार ,व्यवसाय स्टार्ट करना चाहते है तो वह इस प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके के लिए लाभार्थी द्वारा आरम्भ किये जाने वाले रोजगार की कुल लागत 2 लाख ₹ तक होनी चाहिए और लाभार्थी की आयु मिनिमम 18 से 35  वर्ष होनी चाहिए। प्रधानमंत्री रोजगार योजना की पात्रता ,आवेदन प्रक्रिया ,दस्तावेज़ की सारी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप  इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री योजनाओ की सूची 2022

किसानो के लिए शुरू की गयी योजनाए

  1. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  2. पीएम किसान मानधन योजना
  3. किसान सम्मान निधि योजना
  4. पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर
  5. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सुधार
  6. फ्री सोलर पैनल योजना
  7. ऑपरेशन ग्रीन योजना
  8. मत्स्य सम्पदा योजना
  9. प्रधानमंत्री कुसुम योजना
  10. पीएम पेंशन योजनाए
  11. कर्म योगी मानधन योजना
  12. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  13. अटल पेंशन योजना
  14. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  15. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

महिलाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए

  1. फ्री सिलाई मशीन योजना
  2. सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  3. उज्ज्वला योजना

देश के युवाओ के लिए आरंभ की गयी योजनाए

  1. प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  2. आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
  3. पीएम  मुद्रा लोन योजना
  4. पीएम वाणी योजना

गरीबो के लिए शुरू की गयी योजनाएँ

  1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  2. पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  3. आयुष्मान सहकार योजना
  4. स्वामित्व योजना
  5. अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  6. स्वनिधि योजना
  7. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  8. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  9. आवास योजना लिस्ट
  10. प्रधानमंत्री आवास योजना
  11. ग्रामीण आवास योजना नई सूची
  12. इंदिरा गांधी आवास योजना सूची
  13. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  14. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
  15. विवाद से विश्वास योजना

Note:- दोस्तो अगर आप इस में से किसी भी योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप हमे कमेंट बॉक्स में अपनी राय लिखकर हमसे साझा कर सकते है।हम आपके सभी समस्याओं को जल्द से जल्द पोस्ट के द्वारा पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

सरकारी योजना/स्कीम/स्कॉलरशिप के नोटिफिकेशन का अपडेटेड पाने के लिए हमारे इस ग्रुप में अभी जुड़े

Telegram Channel JOIN NOW
WhatsApp Group JOIN NOW
Facebook Page JOIN NOW
Twitter JOIN NOW

2 thoughts on “PM Modi Yojana 2022: सरकारी योजना सूची 2022, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना, Sarkariiyojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *