PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन | PM Kisan Registration

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 | Pardhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 |  किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन । पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम आवेदन प्रक्रिया | PM Kisan Samman Nidhi Yojana Form | PM Kisan Registration | किसान सम्मान निधि स्कीम प्रधानमंत्री पंजीकरण | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022: 1 फरवरी 2019 को केंद्र सरकार के अन्तर्गत किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को स्टार्ट किया गया है। इस योजना के अन्तर्गत देश के किसानों को 6000 रूपये की आर्थिक सहायता तीन बराबर किस्तों में मुहैया करवाई जाएगी। वह सभी किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम खेती योग्य जमीन उपलब्ध है वह  किसान Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी साझा की जाएगी। आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आवेदन प्रक्रिया से अवगत हो सकेंगे। इसके अलावा आपको PM Kisan Samman Nidhi scheme का उद्देश्य, लाभ, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि से संबंधित जानकारी भी इस पोस्ट के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

[lwptoc itemsFontSize=”120%” linkColor=”#0066bf”]

Kisan Samman Nidhi Yojana

इस PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2022 के अन्तर्गत केंद्र सरकार के दौरान दी जाने वाली कुल धन राशि ₹ 6000 डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर मोड के माध्यम से 2000 रूपये की तीन किश्तों में लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जा रही है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के तहत 12 करोड़ छोटे तथा माध्यम किसानो को शामिल किया जायेगा। इस योजना के तहत लगने वाली कुल लागत 75 ,000 करोड़ ₹ है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  के तहत  2.25 करोड़ लाभार्थी किसानो को 31 मार्च 2019 को सीधे बैंक ट्रांसफर (DBT) के अंतर्गत पहली किश्त मिल भी चुकी है।

Key Points PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 Highlights

 

 

ये भी पढ़ें:- प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022: Pradhanmantri mudra loan Yojana, मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 11वी किस्त

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं भारत सरकार के अंतर्गत अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10 किस्ते जारी की जा चुकी है। सरकार के माध्यम से अप्रैल 2022 में इस योजना के तहत 11वीं किस्त जारी की जाएगी। सभी लाभार्थियों से यह अनुरोध किया गया है कि वह मार्च के अंतिम सप्ताह में अपना पीएम किसान स्टेटस चेक कर ले। जिससे कि किस्त आने में में कोई भी परेशानी ना हो। वही डॉक्यूमेंट में किसी प्रकार की कमी जैसे कि आधार नंबर, बैंक खाता नंबर आदि एम कमी होने के कारण यह धन राशि रोक दी जाती है। इसी कारण सभी लाभार्थियों से अनुरोध है कि वह समय से अपना स्टेटस चेक करते रहे। जिससे कि कोई भी समस्या आने से पहले ही उसका निराकरण किया जा सके।

किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10वीं किस्त

केंद्र सरकार के माध्यम से 1 जनवरी 2022 को किसान पीएम सम्मान निधि योजना के तहत दसवीं किस्त की धन राशि जारी की जा चुकी है। यह धन राशि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के अंतर्गत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के तहत जारी की गई है। लगभग 10.09 करोड़ किसानों को 10वीं किस्त के अंतर्गत लाभ प्राप्त हुआ है। वह सभी किसान जिनके खाते में अभी तक 10वीं किस्त की धन राशि नहीं आई है उनको जल्द यह धन राशि प्रदान की जाएगी। 10.09 करोड़ किसानों को 20946 करोड़ ₹ की धन राशि ट्रांसफर की गई है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी के अंतर्गत कई किसान उत्पादक संगठनों से भी बात की गई है। इन सभी संगठनों को यह जानकारी प्रदान की गई है कि भविष्य में निवेश के लिए सरकार की ओर से 14 करोड़ ₹ इक्विटी ग्रैंड प्रदान किया जाएगा। जिसके कारण वश लगभग 1.25 लाख ₹ किसानों को लाभ पहुंचेगा।

ये भी पढ़ें:- आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022: Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Health Yojana, रजिस्ट्रेशन, पात्र लाभार्थी लिस्ट

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Update

केंद्र सरकार के अंतर्गत इस योजना के तहत नई अपडेट निकली है। इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए जिन लोगो ने आवेदन किया है उन किसानो को इस योजना के अंतर्गत किसान  क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। इसी Credit Card के ज़रिये देश के किसानो को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत किसानो द्वारा  किये गए आवेदन को प्राप्त करने के बाद 14 दिन के अंदर बैंको को क्रेडिट कार्ड जारी करने का निर्देश दिया गया है। यह kcc अभियान 8 फरवरी 2020 से 15 दिन के लिए शुरू किया गया है।

किसान सम्मान निधि सातवीं क़िस्त की मुख्य विशेषता

  • यह धन राशि किसानों के खाते में राज्य सरकार के अंतर्गत पंजीकरण तथा खाते के वेरिफिकेशन करने के बाद पहुंचाई जाती है। देश के प्रत्येक राज्य में, पश्चिम बंगाल को छोड़कर, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पहुंचाया जा रहा है।
  • पश्चिम बंगाल में लगभग 70 लाख किसान है जो इस योजना के लाभ से वंचित है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पश्चिम बंगाल के 23 किसानों ने आवेदन भी किया था लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार के अंतर्गत उनके आवेदन को वेरीफाई नहीं किया गया।
  • इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में आदरणीय प्रधानमंत्री जी के अंतर्गत किसानों के लिए चलाई जा रही और भी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई है।
  • इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने नए किसान कानून के बारे में भी चर्चा की है। उन्होंने इस कानून के लाभ बताएं तथा किसानों को यह आश्वासन दिया कि इस नए किसान कानून से उन्हें कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से सभी पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 के लाभार्थियों को बधाई भी दी गई।

ये भी पढ़ें:- Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana 2022: प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ऑनलाइन आवेदन, PMKSY ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 का उद्देश्य

भारत एक कृषि प्रधान देश है जो भारत देश में 75 फीसदी लोग खेती करते है देश के सभी किसान आर्थिक रूप से खेती पर निर्भर रहते है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने खेती करने वाले किसानो को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना 2022 को स्टार्ट किया है। इस योजना के माध्यम से खेती करने वाले किसानो को बेहतर आजीविका प्रदान करना तथा किसानो को आत्म निर्भर बनाना तथा सशक्त बनाना।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में हुए बदलाव

  1. आधार कार्ड अनिवार्य:- यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास आधार कार्ड होना अति अनिवार्य है। यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।
  2. जोत की सीमा खत्म:- जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आरंभ किया गया था। तब इस योजना में केवल उन्हीं किसानों को शामिल किया गया था जिनके पास 2 हेक्टेयर या फिर 5 एकड़ खेती योग्य जमीन है। अब केंद्र सरकार के माध्यम से यह सीमा खत्म कर दी गई है।
  3. स्टेटस जानने की सुविधा:- अब आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपने आवेदन का स्टेटस खुद जान सकते हैं। इसके लिए आपको केवल आधार नंबर या मोबाइल नंबर या बैंक खाता होना चाहिए। जिसकी सहायता से आप अपना आवेदन स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  4. खुद रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा:- जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का स्टार्ट किया गया था तो इस योजना में पंजीकरण करवाने के लिए लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब सरकार ने यह टेंशन खत्म कर दी है। अब कोई भी किसान अपना रजिस्ट्रेशन घर बैठे खुद करा सकता है।
  5. किसान क्रेडिट कार्ड:- वे सभी किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाया है उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कोई दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है। जिससे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने में आसानी होगी। किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।

ये भी पढ़ें:- प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022: Pradhanmantri gramin Awas Yojana ऑनलाइन आवेदन, Apply PMAY Gramin

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के दस्तावेज़ (पात्रता)

  1. आवेदक के पास 2 हेक्टेयर तक कृषि जमीन होनी चाहिए।
  2. कृषि भूमि के कागज़ात होने चाहिए।
  3. आधार कार्ड
  4. पहचान पत्र
  5. आई डी प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी
  6. बैंक खाता पासबुक
  7. मोबाइल नंबर
  8. पते का सबूत
  9. खेत की जानकारी (खेत का आकार,कितनी जमीन है )
  10. पासपोर्ट साइज फोटो

नई घोषणा प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना 2022

17वा लोक सभा इलेक्शन जीतने के बाद दूसरी बार बने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से अपनी मोदी 2.0 रणनीति के तहत घोषणा की अब प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी बड़े छोटे माध्यम किसानों को सम्मिलित किया जाएगा। मोदी सरकार के तहत योजना के कवरेज को बढ़ाया गया है तथा अब देश के सभी किसान जिनके पास 1 हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर इत्यादि कितनी भी खेती की जमीन है वह इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के तहत आवेदन करने के लिए तथा योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र माने जायेगे।

ये भी पढ़ें:- Nrega Job Card Yojana 2022: MANREGA कार्ड सूची, NREGA Card रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी किसान इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करना चाहते है वह नीचे दिए Steps को फॉलो करे और योजना का लाभ उठाये।

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर Home Page खुल जायेगा।
  • इस Home Page पर आपको Farmers Corner का option दिखाई देगा।
  • इस option पर क्लिक करे इस option में आपको तीन और option दिखाई देंगे।
  • इनमे से आपको New Farmer Registration के option पर क्लिक करना होगा।
  • इस option पर क्लिक करने के बाद आपके सामने New Farmers Registration Form खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको अपना आधार नंबर, इमेज कोड भरना होगा तथा आगे पूछी गयी सभी आवश्यक को आपको पूर्ण करना होगा।
  • सभी आवश्यक जानकारी को भरने के बाद आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले।
  • इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

ये भी पढ़ें:- PM Kisan Maandhan Yojana 2022 : किसानों को हर महीने मिलेंगे 3 हज़ार, जानें कैसे लें

किसान सम्मान निधि ऑफलाइन पंजीकरण

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अन्तर्गत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए Steps को फॉलो करे।

  • इस Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के तहत किसानो को जोड़ने के लिए गोवा सरकार ने आवेदन करने के लिए ऑफलाइन तरीके को भी सटर्ट किया है। यदि आप किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो अपने संबंधित तहसीलदार/ ग्राम प्रधान/ ग्राम पंचायत से संपर्क करें।
  • गोवा सरकार ने 11,000 किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ने के लिए भारतीय डाक के साथ साझेदारी भी की है।
  • डाक विभाग के सीनियर अधिकारी डॉ विनोद कुमार ने कहा है कि इस योजना के अंतर्गत गोवा के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए गोवा के सभी 255 डाकघर और 300 कर्मचारी को शामिल किया जायेगा।
  • ये डाकिया किसानो के घर घर जाकर किसानो का ऑफलाइन पंजीकरण करेंगे। गोवा में अब तक 10000 किसानो का पंजीकरण हो चुका है बाकि बचे 11000 किसानो का पंजीकरण डाक विभाग की मदद से घर घर जाकर ऑफलाइन किया जायेगा।
  • अब तक इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के तहत 5000 किसानो से सम्पर्क किया जा चुका है और भरे हुए फॉर्म रिसीव किये गए है। अगर किसी किसान भाई का कोई सेविंग अकाउंट नहीं है तो वो भी अपना अकॉउंट डाक विभाग कि मदद से खुलवा सकते है। ये कहते इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खोले जा रहे है।
  • अभी ये ऑफलाइन सेवा केवल गोवा राज्य में स्टार्ट की गयी है जैसे ही अन्य राज्यों में इस सेवा को स्टार्ट कर दिया जायेगा। सबसे पहले हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से बता देंगे।

Helpline Number

  • Email: pmkisan-ict[at]gov[dot]in
  • Phone: 011-23381092 (Direct HelpLine) Farmer’s Welfare Section
  • Phone: 91-11-23382401 Email: pmkisan-hqrs[at]gov[dot]in

ये भी पढ़ें:- 

सरकारी योजना/स्कीम/स्कॉलरशिप के नोटिफिकेशन का अपडेटेड पाने के लिए हमारे इस ग्रुप में अभी जुड़े 

Telegram Channel JOIN NOW
WhatsApp Group JOIN NOW
Facebook Page JOIN NOW
Twitter JOIN NOW

One thought on “PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन | PM Kisan Registration

  1. आपकी ये आर्टिकल बहुत ही अच्छी है मैं इसकी तारीफ करता हु और आपको ये कहना चूँगा की ऐसे और भी पोस्ट लिखते रहे क्युकी आप के ऐसे पोस्ट के माध्यम से मेरी और भी लोगो की मदद होती रहती है इस लिए मई आपको इसके लिए धन्यवाद कहता हु
    और जो लोग न्यूज़ या सरकारी योजना की जानकरी प्राप्त करना चाहते है वो हमारा वेबसाइट पे आ सकते है य विजिट क्र सकते मेरी वेबसाइट का नाम है आवाज़ इ उत्तर प्रदेश।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *